The Fact About संक्रामक रोग से बचने के उपाय That No One Is Suggesting

Wiki Article



रोल ओवर स्टार्स, इसके बाद रेट को क्लिक करें।

निवारण : अधिकांश संक्रामक रोगों के टीके नहीं होते, जिनके होते भी हैं तो भी टीकें लगवा लेने से संक्रमण की आशंका घट सकती है परन्तु समाप्त नहीं हो जाती, अतः आगे भी सतर्कताएँ तो बरतनी ही होंगी।

प्यूबिक लाइस : यह परजीवी शरीर के बालों, बिस्तर, टावेल, कपड़ों इत्यादि द्वारा भी अनजाने में फैल जाता है।

डॉक्टर एंटीबोयोटिक दवाओं के द्वारा बैक्टीरिया को मारकर टीबी का इलाज करते हैं। ये दवाएं टीबी के हर मरीज को दी जाती हैं, जिनमें शिशु, बच्चे, गर्भवती महिलाएं और वे लोग जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है आदि शामिल हैं।

वैसे यौन सम्बन्धों द्वारा यौनसंक्रमण व अन्य रोग मल, लार, आहार इत्यादि से भी फैल सकते हैं क्योंकि मुख मैथुन, गुदा मैथुन व साँसों के माध्यम से फैलाव की आशंका कई गुनी हो जाती है, जैसे कि हिपैटाइटिस ऐ मल द्वारा फैलने वाला संक्रमण माना जाता है किन्तु चूँकि यह मलसंक्रमित वस्तुओं व मौखिक सम्पर्क से फैल सकता है इसलिये गुदा व मुख के सम्पर्क द्वारा बड़ी सरलता से फैल जाया करता है।

मादक पदार्थों का दुरुपयोग करने वाले लोग, खासर इंट्रावेनस ड्रग का इस्तेमाल करने वाले लोग (और पढ़ें - और पढ़ें - नशे की लत)

ये स्नैक्स तेज़ी have a peek at this web-site से करेंगे शुगर स्पाइक, एक्सपर्ट से जानिए हेल्दी नाश्ता

तोहोकु विश्वविद्यालय के प्राध्यापक ओसाका केन स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति के सदस्य हैं। उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस और इंफ़्लुएंज़ा के टीके एकसाथ लगवाने में कोई समस्या नहीं है। उन्होंने बताया कि कुछ चिकित्सा केन्द्र दोनों टीके लगा भी रहे हैं। महत्त्वपूर्ण है कि सर्दियों के आगमन से पहले ही दोनों टीके लगवा लिए जायें।

टीबी पर संदेह होने पर संभावित रूप से अन्य किए जाने वाले टेस्ट –

एक संक्रमित व्यक्ति लंबे समय तक संक्रामक रह सकता है (जब तक उसके थूक में टीबी जीवक्षम मौजूद रहते हैं) और तब तक संक्रामक रह सकता है, जब तक उसका कई हफ्ते उपचार ना किया जाए। हालांकि कुछ लोग संक्रमित तो हो जाते हैं, लेकिन संक्रमण को दबा लेते हैं, जिससे कई सालों बाद उनमें लक्षण दिखाई देने लगते हैं। ऐसे लोगों में कई बार कोई लक्षण पैदा नहीं होता और ना ही वे संक्रामक बनते।

इस बीच, जापान में लोगों का प्रत्यक्ष रूप से मिलना-जुलना महामारी पूर्व स्तर पर पूरी तरह से नहीं लौटा है। इसलिए यह अब भी संभव है कि इस बार स्थिति विगत मौसमों जैसी न बिगड़े।

टीबी का यह प्रकार आमतौर पर उन लोगों को ज्यादा जिसकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है।

सपाट पद के कारण...

We really encourage you to work with and share the material in a very respectful and good way. Remember to go away all resource hyperlinks intact and adhere to relevant copyright and mental assets recommendations and legislation.

Report this wiki page